kya aap website bana kar paisa kamana chahte hai, blogging tips

क्या आप website बना कर पैसा कमाना चाहते है तो पड़िए इस पोस्ट को 

kya aap website bana kar paisa kamana chahte hai, blogging tips
deshi seo

नमस्कार दोस्तो आप सभी का हमारे ब्लॉग deshiseo मे बहुत- बहुत स्वागत है दोस्तो सभी ऑनलाइन से पैसा कमाने की चाह रखते है लेकिन कुछ लोग इसमे सफल हो जाते है और कुछ लोग मेहनत करने के बाद असफल हो जाते है। अगर आप नए है और blogging करके पैसा कमाना चाहते है तो आपको यह पोस्ट पूरी पढ़नी होगी तो आइये जानते है website के बारे मे।

दोस्तो इस समय 2019 चल रहा है हम आपको बता दे कि आप जो भी सीख रहे है वो बहुत ही पुराना हो चुका है और साथ मे यह भी बता दे कि google का algorithm भी बदल चुका है। ऐसे मे आपको कुछ advance होना पड़ेगा। दोस्तो अगर आप website बनाकर पैसा कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले बहुत ज्यादा धेर्या रखना होगा तभी आप एक succsessful bloger बन पाएंगे।

1:- सबसे पहले आपको अपना नीच select करना होगा

दोस्तो नीच के बारे मे तो आप सभी जानते होंगे नीच का मतलब है जो हमारे अंदर किस काम को करने की सबसे ज्यादा इछाशक्ति है यानि की आप किस topic पर आप सालो तक लिख सकते है। दोस्तो हर किसी का अपना नीच होता है किसी को technology मे लिखना पसंद होता है तो किसी को entertainment पर लिखना होता है बस आपको तलाशना है कि आपके अंदर कौन सा कीड़ा है जो आपको सफल बना सकता है। 


2:- कम से कम 3 या 4 महीने का आपके पास समय होना चाहिए 

दोस्तो आप सभी जानते है कि किसी भी चीज को हासिल करने के लिए सबसे पहले हमे बहुत सारा टाइम चाहिए तभी हम उसमे काम याब हो सकते है। दोस्तो blogger बनने के लिए हमारे पास तीन से चार महीने का समय चाहिए ताकि हम अपनी website google search engine पर rank करा सके। दोस्तो हम यह नहीं कह रहे है कि आप सब काम छोड़कर सिर्फ blogging करना है आपको 2 या तीन घंटे का टाइम ब्लॉग को देना है आप 2 से 3 घंटे अपनी site को दीजिये और बाकी समय मे अपना काम कीजिये। 


3:- अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप सबसे पहले इसको फूल टाइम मत कीजिये 

दोस्तो बहुत से लोग होते है वो लालच मे आ जाते है कि ब्लॉगिंग मे बहुत ज्यादा पैसा है और मुझे भी ब्लॉगिंग करनी है तो वह अपनी नौकरी या school कि पढ़ाई छोड़कर ब्लॉगिंग मे लग जाते है। दोस्तो आपको ऐसा नहीं करना है अगर आपको ब्लॉगिंग करनी है तो आप अपने काम पर और पढ़ाई पर भी ध्यान दे जब आपको लगे की आप website से पैसा कमाने लग गए है तो तभी आप फूल टाइम इसको ले। 


4:- आपको अच्छा खासा post लिखना आना चाहिए 

दोस्तो google search मे आने के लिए आपको कम से कम 700 से 800 word की पोस्ट लिखनी होगी तभी आप google मे अपनी पोस्ट rank करबा पाएंगे। दोस्तो आपको यह देखना है आपका reader आपकी पोस्ट को पूरा पड़ ले जब आपकी पोस्ट को लोग पूरा पड़ेंगे तब आपकी पोस्ट की वेलयु google search engine मे अच्छी हो जाएगी। पोस्ट लिखना सीखना चाहते है तो आपको इस पर महनत करनी पड़ेगी। हम आपको सबसे best तरीका बताएँगे जो आप अच्छा खासा पोस्ट लिख सकते है। आपकी पोस्ट की word counting भी बाद जाएगी आइये जानते है इस तरीके के बारे मे।


5:- आप अच्छी पोस्ट लिखना चाहते है जिसमे grammer mistake बहुत ही कम हो तो आप इन प्लेटफॉर्म से जुड़ सकते है। 


दोस्तो blogging के फिल्ड मे आने से पहले सभी का ये सोचना होता है कि सही पोस्ट कैसे लिखी जाए जिसमे कोई ग्रामर मिस्तेक न हो और लोग आपकी पोस्ट अच्छे से पद सके। दोस्तो आज के जामाने मे कंटैंट को ही बादशाह माना जाता है यदि आपका कंटैंट सही है उस कंटैंट से लोगो का  फायेदा हो रहा है तो समझ लीजिये आपके कंटैंट को google मे rank होने से कोई नहीं बचा सकता। आपको अच्छे पोस्ट लिखना सीखना चाहते है तो नीचे दिये गए इन प्लेटफॉर्म से जुड़ सकते है।



UcWeMedia से जुड़कर आप पोस्ट लिखने का तरीका भी सीख सकते है और साथ मे इस प्लेटफॉर्म से पैसा भी कमा सकते है। दोस्तो आपको इससे अच्छा प्लेटफॉर्म और कोई सा नहीं मिलेगा। UC We-media Program को आप सभी जानते ही होंगे जिसे हम uc news नाम से जानते है। इस प्लेटफॉर्म पर आपको सही से पोस्ट लिखने का तरीका बताया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर आपकी पोस्ट मे थोड़ी सी भी ग्रामर मिस्टेक हुई तो आपका पूरा पोस्ट सस्पैंड कर दिया जाएगा और आपकी पोस्ट मे क्या गलती है आपको यह भी बताया जाएगा। 

इस प्लेटफॉर्म कि एक खास बात और है इस प्लेटफॉर्म से जुड़कर आप पैसा भी कमा सकते है। अगर आपकी पोस्ट uc news पर वायरल हो जाता है तो आपको 2 से 5 डॉलर रोजाना का कमा सकते है ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह की पोस्ट लिखेंगे। हम आपको बता दे कि इस प्लेटफॉर्म पर साइन उप करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक website होना बहुत जरूरी है तभी आप इस प्लेटफॉर्म पर साइन उप कर पाएंगे। इस प्लेफ़ोर्म के बारे मे ज्यादा जानना चाहते है तो हमे कमेंट मे जरूर बताए। 


NewsDog पर भी पोस्ट लिखने का यही तरीका है इसमे भी आपके पास एक वैबसाइट होना बहुत ही जरूरी है अगर नहीं है तो आप एक बार जरूर येसे ही कोशिश करके देख ले। 


Dailyhunt पर तो अकाउंट बनाना चाहते है तो आपके पास blog होना बहुत ही जरूरी है। इस प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाने के लिए एक ब्लॉग होना बहुत जरूरी है और दूसरा आपके ब्लॉग पर कम से कम 100 से 200 पोसते लिखी होनी चाहिए और आपका ब्लॉग न्यूज़ से रिलेटेड होना चाहिए तभी आप इस प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बना पाएंगे। 

दो तरीको से आप वैबसाइट बना सकते है एक Free और दूसरा Paid

दोस्तो आप दो तरीको से अपना वैबसाइट तयार कर सकते है। पहला है फ्री मे वैबसाइट बनाने का तरीका हम फ्री के बारे मे जानते है। 

फ्री मे वैबसाइट बनाने के लिए आपको सबसे पहले Blogger पर जाना होगा। हम आपको बता दे कि ब्लॉगर Google का ही Product है। ब्लॉगर पर आप फ्री मे ब्लॉग बना सकते है। दोस्तो गूगल आपको फ्री मे ब्लॉग बनाने का अवसर देता है। हम आपको बता दे कि ब्लॉगर पर आप अपना वैबसाइट बनाएँगे तो आपको किसी बात कि चिंता नहीं होगी क्योकि ब्लॉगर पर जो भी आप पोस्ट लिखेंगे वो सीधा पोस्ट गूगल के पास जाएगा। आपको डरने कि बात नहीं है कि आपका वैबसाइट को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुचेगा। लगभग आपका ब्लॉग यहा पर पूरी तरह से सुरझित रहेगा। 

हम आपको बताना चाहते है कि आप अगर नए है तो सबसे पहले ब्लॉगर से ही जुड़िये क्योकि यहा पर आपको Web Hosting विलकुल फ्री मे मिलेगी और साथ मे बताते दे कि यहा पर आपको Domain Name विलकुल फ्री मे मिलेगा। ब्लॉगर कि होस्टिंग को आप लाइफ टाइम इस्तेमाल कर सकते है आपको किसी भी तरह का पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

जब आपको लगे की आप कुछ पैसा अपने ब्लॉग से कमा रहे है और आपकी वैबसाइट का ट्राफिक अच्छा आ रहा है तो आप पैसा देकर होस्टिंग और डोमैन अपने ब्लॉग मे लगा सकते है। 
kya aap website bana kar paisa kamana chahte hai, blogging tips

दूसरा तरीका है पैसा देकर वैबसाइट बनाना 

दोस्तो दूसरे तरीके मे ब्लॉग बनाने के लिए आपको पैसा देना पड़ेगा। हम जिस प्लेटफॉर्म की बात करने जा रहे है उस प्लेटफॉर्म पर आपको पैसा देना होगा। इस प्लेटफॉर्म का नाम WordPress आपने वर्डप्रेस का तो नाम ही सुना होगा। इस प्लेटफॉर्म पर आप काफी अड्वान्स काम कर सकते है जैसे की अपनी साइट का SEO करना। इस प्लेटफॉर्म के जरिये आप कुछ प्लग इन के जरिये आप अपनी पोस्ट और अपनी वैबसाइट का एसईओ अच्छे से कर सकते है। 


आपकी Website कम से कम 20 पोस्ट होना बहुत ही जरूरी है
दोस्तो आपके ब्लॉग मे कम से कम 20 पोस्ट का होना तो बहुत ही जरूरी है हम आपको बता दे कि आपके ब्लॉग पर 20 पोस्ट या उससे अधिक होगा तो Google के नजरिए मे आपका ब्लॉग अच्छा रहेगा तभी आपसे हम कह रहे है Blog स्टार्ट करने से पहले अपनी Website के लिए पहले 20 पोस्ट जरूर बनाए या आप उससे भी अधिक बना सकते है तो आपके लिए ये और अच्छा रहेगा। 
अपनी वैबसाइट को जब तक गूगल से छिपाना है जब तक की आपकी वैबसाइट पर 20 या 20 अधिक पोस्ट न हो 
ब्लॉगर की सेटिंग किस तरह से करते है हम इस टोपिक को अगले पोस्ट मे बताएँगे 
सही सुना आपने आपकी वैबसाइट पर जब तक 20 या 20 अधिक पोस्ट न हो जाए तब तक अपनी वैबसाइट को गूगल से छिपाना है क्योकि आप 20 से कम पोस्ट पर गूगल को दिखाने की इजाजत दे देंगे तो गूगल आपकी साइट को इंकम्पिलित समझेगा। अगर आप 20 पोस्ट अपनी साइट पर दल देते है और उसके बाद गूगल को वैबसाइट को Index करने की इजाजत देते है तो गूगल आपकी वैबसाइट को पूरा कंपीलिट समझेगा इसका फाइदा आपको ही होगा। 

आपकी पोस्ट आपको खुद को लिखनी होगी
हम आपसे इसलिए यह बात समझा रहे है अगर आपको अपने ब्लॉग Ranking अच्छी करनी है और आप इस पर लंबे समय तक टिकना चाहते है तो आपको ध्यान देना होगा की आप किसी भी ब्लॉग की पोस्ट को कॉपी नहीं करेंगे। कॉपी की हुई पोस्ट को गूगल खुद ही हटा देता है अगर आपकी पोस्ट रैंक भी हो जाती है तो आपकी पोस्ट लंबे समय तक नहीं टिक पाएगी क्योकि कभी न कभी गूगल पता लगा ही लेगा की आपकी पोस्ट किसी दूसरी जगह से कॉपी की गई है तो आपको ध्यान देना है आपको अपनी खुद लिखनी है किसी भी ब्लॉग से कॉपी नहीं करना है। 
ये 3 पेज बनाना है बहुत ही जरूरी 
3 पेज आपकी वैबसाइट पर जरूर होने चाहिए तभी आपकी वैबसाइट पूरी तरह से तैयार होगी। 
1:-Privacy Policy आपके ब्लॉग मे privacy policy का होना बहुत ही जरूरी है ये पेज आपको बनाना होगा और publish करना होगा। ये पेज आप खुद भी बना सकते है अगर आपको कुछ परेशानी हो रही है तो आप privacy policy का पेज इस website पर बना सकते है। privacy policy generator
2:- About Us:- आपके ब्लॉग मे अबाउट उस का भी पेज होना बहुत जरूरी है इस पेज मे आपको अपने बारे मे बताना होगा आप कहा के रहने वाले है और आपका blogging करने का क्या मकसद है। आपको अपनी परसनली जानकारी इस पेज मे देना होता है। 
3:- contact us आपकी वैबसाइट ये पेज भी होना चाहिए क्योकि इस पेज मे आपको अपनी कोंटेक्ट की डीटेल देना होता है आप इस पेज को आराम से बना सकते है। अगर आपको किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप इस वैबसाइट पर जाकर अपना पेज बना सकते है। contact us generator
kya aap website bana kar paisa kamana chahte hai, blogging tips

adsense approval 
दोस्तो adsense approval लेना इतना आसान भी नहीं होता और इतना मुश्किल भी नहीं है। अगर आपका ब्लॉग blogger पर है और आपके पास कोई भी Custom Domain Name भी नहीं है तो आप फिर भी adsense approval ले सकते है। आपको ध्यान देना है कि आपकी साइट पर 20 पोस्ट होना चाहिए और ये तीन पेज जरूर होने चाहिए जो हमने ऊपर तीनों पेज के बारे मे जिक्र किया है। आपको अपनी साइट विलकुल साधारण रखना होगा ताकि विजिटर आए तो उसे आसानी हो इन बातों का आपको ध्यान देना होगा आपका adsense approval जरूर मिल जाएगा। 
तो आशा करते है आपको इस पोस्ट मे आपको कुछ जानकारी मिली हो। अगर आपको किसी भी सबाल का जबाब लेना है तो क्र्पया हमे कमेंट मे जरूर बताए साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करना न भूले। 




Comments

Popular posts from this blog

Blogger me 404 ka error is tarah se is code ke jariye fix kare 1000 pratishat

Blogger ko kis tarah se Design kare aur Customize kaise kare