Blogger me 404 ka error is tarah se is code ke jariye fix kare 1000 pratishat

Blogger me 404 ka error is tarah se is code ke jariye fix kare 1000 pratishat

Blogger me 404 ka error is tarah se is code ke jariye fix kare 1000 pratishat

हैलो दोस्तो आप सभी का Deshi Seo मे बहुत- बहुत स्वागत है हम आज आपको एक ऐसी जानकारी देने जा रहे है जो लोग Blogger को यूज कर रहे है इनके लिए ये जानकारी काफी ज्यादा महतावपूर्ण है दोस्तो आप सभी ब्लॉगर प्लेटफॉर्म का यूज जरूर कर रहे होंगे ऐसे मे आपको एक परेशानी का सामना जरूर करना पद रहा होगा हम आपको बता दे कि ये परेशानी सबसे ज्यादा 404 Error की है तो चलिये जानते है इस परेशानी को कैसे हल किया जाए। 

404 Error क्या है 

दोस्तो 404 का error का क्या होता है हम आज आपको इसके बारे मे बताएँगे दोस्तो 404 error एक ऐसा एरर जो आपके ब्लॉग की रंकिंग को बिलकुल ही डाउन कर सकता है। 404 एरर का मतलब यह है कि आपके ब्लॉग का Url मिस है इसलिए 404 का एरर शो होता है ये आता कैसे है। जब आप कोई पोस्ट लिखते है और उस पोस्ट को आप सही से पब्लिश कर देते है तो उस पोस्ट को Google Index कर लेता है। आपकी पोस्ट को लोगो को दिखाने लगता है। 


ये पोस्ट जो गूगल ने इंडेक्स कर रखी है तो इस पोस्ट का Url मिस होना 404 का एरर होता है। जैसे आपने पहले कोई पोस्ट को गूगल मे इंडेक्स कराया और बाद मे आपसे गलती से वह पोस्ट डिलीट हो गई या आपने उस पोस्ट को खुद डिलीट कर दिया तो जैसे ही आपके इस पोस्ट पर कोई रीडर जाएगा तो उसे वहा पर 404 का Error शो होगा यही है 404 का मतलब। 

404 Error के नुकसान 

दोस्तो जैसा की हम आपको बता दे कि 404 Error के काफी ज्यादा नुकसान है। अगर आपके तीन से चार पोस्ट मिस हो गए है और आपको इसका पता नहीं है तो आपको इसके नुकसान को झेलना पड़ेगा। डिटेल हम आपको समझाते है दरअसल क्या होता है जब आपके उसी URL पर कोई भी रीडर आएगा तो आपके ब्लॉग मे 404 Error शो होगा तो वह रीडर क्या करेगा कि आपके ब्लॉग से चला जाएगा और दूसरा कोई और ब्लॉग खोलेगा और उसे पड़ने लगेगा। इससे क्या होगा की आपके ब्लॉग की रेपोटेशन नीचे जाएगी और रीडर आप पर भरोषा करना बंद कर देगा। 

Google की नजरों मे आपकी साइट कैसी रहेगी 

दोस्तो जब आपकी साइट पर 404 Error आएगा तो गूगल समझेगा की आपका साइट responsible नहीं है और आपकी साइट पर ये error ज्यादा दिनो से आ रहे है तब गूगल क्या करेगा की आपकी साइट को नीचे तरफ लाने लगेगा जो कोई भी नहीं चाहेगा। 404 Error से आपकी गूगल रेंकिंग पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है तो हो सके तो इस error को अपनी साइट पर आने मे भी मत देना।


404 Error को कैसे दूर करे 
404 Error को दूर करने के लिए कई तरीके है आप इस तरीको से 404 Error को दूर कर सकते है तो आइये जानते है किन किन तरीको से 404 Error हम ठीक कर सकते है। 
Blogger me 404 ka error is tarah se is code ke jariye fix kare 1000 pratishat

1:- Robot Txt file 

Robot Txt File दुवारा आप अपना 404 Error ठीक कर सकते है हम आपको बता दे कि Robot Txt फ़ाइल के जरिये आप इस परेशानी से बच सकते है। आपको सबसे पहले अपनी ब्लॉग के देशबोर्ड मे जाना होगा उसके बाद आप ब्लॉगर कि सेटिंग मे जाइए। फिर आपको Search preferences मे जाना होगा। आपको कई कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको सिर्फ Custom robots.txt फ़ाइल को एडिट करना है उसके बाद आपको जो Url आपका 404 error बता रहा है उस Url को आपने इस फ़ाइल मे एड कर देना है। 


User-agent:  *
Disallow: /cgi-bin/
Disallow: /archives
Disallow: /*?*
Disallow: /*?replytocom
Disallow: /wp-*
Disallow: /author
Disallow: /comments/feed/
Sitemap: https://deshiseo.blogspot.com//sitemap.xml

इस तरह कि Robot Txt File होती है लेकिन आपकी कुछ थोड़ी बहुत अलग होगी आपको सिर्फ नीचे दिये url कि तरह काम करना पड़ेगा। अगर आप इस txt फ़ाइल को अपने ब्लॉग मे यूज करना चाहते है तो आप इसे यूज मे ले सकते है आपको सिर्फ क्या करना होगा हमारी website के url कि जगह अपनी website url डालना होगा। 

Disallow: / इसके आगे आपको url डालना है 

ऐसा करने से आपको जो पोस्ट मिस है उस पोस्ट को गूगल इंडेक्स करना बंद कर देगा और आपका ये एरर भी ठीक हो जाएगा। 

Blogger me 404 ka error is tarah se is code ke jariye fix kare 1000 pratishat

आप google search consol से भी इस परेशानी को दूर कर सकते है

आप google search consol मे जाकर इसको दूर कर सकते है आपको google search consol मे जाना होगा और बाद मे आपको covrage मे जाना होगा। Excluded मे जाने के बाद Not found (404) मे जाना होगा और आपको यहा पता चलेगा कि आपका कौन से पोस्ट मे 404 का error है तो आपको क्या करना है Test Robot.txt blocking करना है आपका काम हो जाएगा। 


दोस्तो ये कुछ तेड़े मेडे रास्ते है हम आपको एक सिमपल सा तरीका बताने जा रहे है जो आपके लिए बहुत उपयोगी रहेगा तो जानते है इस फोर्मूले के बारे मे। 

आपको अपने ब्लॉग के देशबोर्ड मे जाना होगा और सेटिंग मे जाने के बाद Search preferences मे जाना होगा और आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसका नाम होगा Custom Page Not Found मे जाना है और उसको एडिट करना है और उसमे मे आपको ये कोड डाल देना है। 


<h1>Oops 404!</h1>
<br><b>The page you are looking for may have been renamed or does not exist in this server.</b>
<br><br><b>You will be redirected to homepage shortly.</b>
<script>
blogger_redirect = setTimeout(function() { location.pathname= "/" }, 7000);
</script>








Comments

Popular posts from this blog

Blogger ko kis tarah se Design kare aur Customize kaise kare

kya aap website bana kar paisa kamana chahte hai, blogging tips