Blogger ko kis tarah se Design kare aur Customize kaise kare

Blogger को किस तरह से Design करे और Customize कैसे करे

Blogger का सही से Design हो जाए तो इससे अच्छी बात और कोई नहीं है। हम आपको बता दे कि Blogger का सही Design होना Seo के लिए बहुत ही जरूरी होता है ब्लॉग के Design से ही पता चलता है कि आपका ब्लॉग professional है। reader भी आपका ब्लॉग का Design देखकर काफी इंप्रेस होते है तो चलिये जानते है कैसे किया जाता है professional Blog Design। 
Blogger ko kis tarah se Design kare aur Customize kaise kare

आपको एक professional Theam Download करनी होगी 

जब आप Blogger के प्लेटफॉर्म से कनेक्ट होंगे तो आपको बहुत खराब थीम देखने को मिलेंगी जो आपके ब्लॉग के लिए सही नहीं होगा। ऐसे मे आपको एक professional Theam कि जरूरत पड़ेगी जो आप अपने ब्लॉग मे इस थीम को बड़ी आसानी से लगा सकते है। 

दोस्तो हम आपको बता दे कि Blog का Theam ही ब्लॉग को professional बनाता है। आपकी Website पर एक अच्छा सा थीम लगा हुआ है तो आपका ब्लॉग काफी अच्छा दिखाई देगा। अगर आप एक अच्छा थीम डाउन्लोड करना चाहते है तो आपको नीचे कुछ थीम के लिंक दे दिये जाएंगे जिससे आप आसानी से थीम को download कर सकते है। 

आपको ऊपर दिये गए लिंक मे समझाया गया है कि इन लिंक के दुयारा इन सभी थीम को आप बड़ी आसानी से download कर सकते है। आपको ये थीम अछि न लगे तो आप google मे search भी कर सकते है और अपने ब्लॉग के लिए बेहतर थीम तलाश कर सकते है। 


Theam mobile friendly होना बहुत ही जरूरी है 

आपका theam mobile friendly होना बहुत जरूरी है क्योकि गूगल इस समय mobile friendly website को ज्यादा पसंद करता है अगर आपकी website mobile friendly नहीं होगी तो आपकी साइट रेंक होने मे परेशान करेगी। हम आपको यही बता रहे है कि आपकी थीम mobile friendly होनी चाहिए क्योकि आज कल सभी उजर mobile से ही सर्च करते है तो आपका साइट अगर mobile friendly है तो आपका साइट जरूर ही रेंक करेगा।

आप अपने ब्लॉग से बिना काम के Widget को हटाना है और काम का रखना है 

दोस्तो हम आपको बता दे कि आप अपने Blogger मे Theam Install करने के बाद सभी फालतू Widget को हटा देना है इससे क्या होगा कि आपके रीडर को भी आपका ब्लॉग आसान लगेगा और आपके ब्लॉग कि स्पीड भी बनी रहगी। दोस्तो कुछ तो आप जानते ही होंगे और जो लोग इस फील्ड मे नए आए है वह इस बात को नहीं जानते होंगे कि आपके ब्लॉग के ओपन होने की अच्छी होनी चाहिए। 

आपके ब्लॉग की ओपन होने स्पीड अच्छी रहेगी तो Google भी आपकी साइट को ऊपर लाने की कोशिश करेगा। इसलिए हम आपसे कहना चाहते है कि आपका ब्लॉग अच्छा रेंक करे तो ज्यादा Widget लगाने की जरूरत नहीं है आप काम Widget ही अपनी साइट पर लगाए। इससे आपका साइट भी अच्छा दिखेगा और आपकी साइट की रेंकिंग भी अच्छी रहेगी। 


Top Menu मे अपने ब्लॉग के पेज को कैसे शो कराये 
Top Menu मे आपको 3 पेज रखने है ये पेज आपके टॉप मीनू मे जरूर ही होने चाहिए आइये जानते कैसे टॉप मीनू मे लाते है इन 3 पेज को। 
हमने आपको पिझली पोस्ट मे बताया था कि आपको अपने साइट के लिए इन तीन पेज का होना बहुत जरूरी है ये पेज है ये। 

  1. Privacy Policy
  2. Contact Us
  3. About Us 
अगर आपको ये तीन पेज बनाना नहीं आता है तो हम थोड़ा सा आपको बता देते है कि ये महत्वपूर्ण पेज कैसे बनाए जाए। 
Blogger ko kis tarah se Design kare aur Customize kaise kare

सबसे पहले आपको अपने Blogger के डेसबोर्ड मे जाना है और बाद मे आपको पेज ऑप्शन मे जाना है उसके बाद उस पर आपको क्लिक करना है तो आपको ऐसा डेसबोर्ड देखने को मिलेगा। आपको इसमे new page पर क्लिक करना और अपने ब्लॉग के लिए तीनों महत्वपूर्ण पेज बना लेने है। इन तीनों पेज को आपको Publish कर देना है ताकि आपको इन तीनों का लिंक मिल सके। 

तीनों पेज को पब्लिश करने के बाद मे आपको Layout मे आ जाना है। leyout मे जाने के बाद आपको टॉप मीनू मे जाना है और edit पर क्लिक करना है वहा आपको कुछ पेज एड हुए मिलेंगे उन्हे वहा से डिलीट कर देना है और अपने टेनो पेज को एक एक करके नाम देकर लिंक को एड करना है और टाइटल दे देना है और save पर क्लिक कर देना है और बाद मे सेव अरेजमेंट पर भी क्लिक कर देना है। इस तरह से आप अपने ब्लॉग मे तीनों पेज को शो करा सकते है। 
Blogger ko kis tarah se Design kare aur Customize kaise kare



Favicon Icon

दोस्तो अगर आप चाहते है कि आपका ब्लॉग Blogger पर है और किसी को पता न चले तो आप इस ट्रैक यूज जरूर करे। आपको अपनी Website के लिए एक फ्री Favicon तलाशना होगा। अच्छा सा आपने favicon तलाश लिया फिर आपको Layout मे सबसे ऊपर Favicon का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है और Edit करके अपना favicon icon लगा देना है। 

Main Menu मे अपनी category को कैसे बनाए 
अपनी वैबसाइट के लिए category का भी होना बहुत जरूरी है आप जिस भी category पर पोस्ट लिखते हो आपको main menu मे अपनी category को कैसे बनाना चाहिए हम आपको बताएँगे। सबसे पहले आप अपने ब्लॉग मे जाइए और फिर layout पर जाकर आपको अपने पोस्ट का url मेन मीनू मे एडिट करके टाइटल देकर अपने पोस्ट की category और लिंक दाल देना है। 
Blogger ko kis tarah se Design kare aur Customize kaise kare
इस तरह से आप सोसल वेट भी लगा सकते है वहा पर आपको सेम इसी तरह से अपने सोसल अकाउंट का लिंक सोसल वेट को एडिट करके दल देना है। इसी तरह से आपको अपने ब्लॉग को Customize करना है ताकि आपका ब्लॉग काफी अच्छा दिखाई दे और आपके ब्लॉग की स्पीड भी अच्छी रहे।

kya aap website bana kar paisa kamana chahte hai, blogging tips


दोस्तो आपको ये जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट मे जरूर बताए अगर आपको किसी तरह की समशया आ रही है तो हमे कमेंट मे जरूर बताए हम आपकी समस्या को समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे तो मिलते है अगली पोस्ट मे तो आप सब लोगो के लिए दिल से नमस्कार। 


Comments

Popular posts from this blog

Blogger me 404 ka error is tarah se is code ke jariye fix kare 1000 pratishat

kya aap website bana kar paisa kamana chahte hai, blogging tips